#sports: हार के बाद भारत के 'बिग थ्री ' के भविष्य पर उठे सवाल

#sports: हार के बाद भारत के 'बिग थ्री ' के भविष्य पर उठे सवाल

कोहली, पुजारा और रोहित करिअर के आखिरी पड़ाव पर, रोहित शर्मा (36) की उम्र आ रही आड़े

Reported By BORDER NEWS MIRROR
Updated By BORDER NEWS MIRROR
On
विराट कोहली, चेतेश्वर पुजारा और रोहित शर्मा। इस अनुभवी तिकड़ी ने भारतीय क्रिकेटप्रेमियों को मुस्कुराने के कई मौके दिए हैं लेकिन अपने करिअर के आखिरी पड़ाव पर खड़ी इस तिकड़ी के बाद टैस्ट बल्लेबाजी में भारत कितना तैयार है

IMG_20230613_162305

विराट कोहली, चेतेश्वर पुजारा और रोहित शर्मा। इस अनुभवी तिकड़ी ने भारतीय क्रिकेटप्रेमियों को मुस्कुराने के कई मौके दिए हैं लेकिन अपने करिअर के आखिरी पड़ाव पर खड़ी इस तिकड़ी के बाद टैस्ट बल्लेबाजी में भारत कितना तैयार है, यह यक्षप्रश्न है। आस्ट्रेलिया के खिलाफ विश्व टैस्ट चैंपियनशिप फाइनल में मिली हार ने भारतीय क्रिकेट के हुक्मरानों को हल निकालने के लिए सोचने पर विवश कर दिया हैl

पुजारा की नाकामी भारत को बुरी तरह खली है क्योंकि वह लंबे समय से ससेक्स के लिए काउंटी क्रिकेट खेलने के कारण सबसे ज्यादा तैयार थे। पुजारा ने 2021 में सिडनी में आस्ट्रेलिया के खिलाफ 77 रन की यादगार पारी खेली थी। बांग्लादेश के खिलाफ चट्टोग्राम में बनाए 90 और 102 रन के अलावा 2022 में वह कुछ खास नहीं कर सके। उन्होंने 2021-2023 डब्लूटीसी चक्र में 17 टैस्ट खेलकर 32 की औसत से 928 रन बनाए जिसमें एकमात्र शतक शामिल है। अब तीसरे नंबर पर अगला कौन ? भारत ने श्रीलंका के खिलाफ 2022 की शुरुआत में घरेलू सीरीज में इस क्रम पर हनुमा विहारी को आजमाया जिन्होंने तीन पारियों में एक अर्धशतक लगाया। पुजारा की वापसी के बाद उनका भी पत्ता कट गया।

भारत की दिक्कत चौथे नंबर की भी है जहां सुपरस्टार बल्लेबाज विराट कोहली उतरते हैं। कोहली ने पिछले कुछ साल में जिस तरह गेंदबाजों पर दबाव बनाया है, वह बहुत कम बल्लेबाज ही कर पाए हैं लेकिन असलियत यह भी है कि टैस्ट क्रिकेट में उन्हें दिक्कत आई है। मौजूदा डब्लूटीसी चक्र में कोहली ने 17 टैस्ट में 32.13 की औसत से 932 रन बनाए हैं जिसमें एकमात्र शतक है जो अहमदाबाद की सपाट पिच पर बनाया गया था।

भारत के महान टैस्ट बल्लेबाजों की सूची में रोहित शर्मा का नाम नहीं होगा हालांकि वह 50 टैस्ट खेल चुके हैं। लेकिन भारतीय कप्तान ने पिछले डब्लूटीसी चक्र में अच्छा प्रदर्शन किया। उन्होंने 11 टैस्ट में 42.11 की औसत से 758 रन बनाए।
विदेश में उनका औसत 52.57 रहा जबकि भारत में उन्होंने 36.88 की औसत से रन बनाए लेकिन 36 वर्ष के हो चुके रोहित क्या 2025 में खेलेंगे। एक छोर शुभमन गिल संभालने के लिए तैयार हैं लेकिन उनका जोड़ीदार कौन होगा।

Related Posts

Post Comment

Comments

राशिफल

Live Cricket

Recent News

Epaper

मौसम

NEW DELHI WEATHER